Jan 22, 2012

सहसा एक विचार मन में उठा कि भारतवर्ष में आज कई तरह के स्कूल खोले जा रहे हैं, प्रोफेशनल स्कूल, फार्म स्कूल, स्मार्ट स्कूल, ईवनिंग स्कूल,  तो क्यों न एक नेतागिरी का स्कूल भी खोला जाये.
यह स्कूल होगा सबसे अलग . हाँ लेकिन प्रवेश पाने की योग्यता कुछ इस प्रकार होगी ..
अगर आप दबंग किस्म के इन्सान हैं, गुंडा गर्दी में माहिर हैं, झूठ बोलने में आपको महारत हासिल हो तथा आपका ज़मीर बिकाऊ हो तो यह स्कूल आपके लिए एकदम सही जगह है . आप राजनीति में एक ओहदे से सिर्फ  कुछ दूरी पर होंगे. आखिर आज के एक नेता में यही गुण तो होते हैं . और अगर आपने एक दो क़त्ल किये हैं तो वह आपकी विशेष योग्यता गिनी जाएगी .

किसी भी मंत्री के पुत्र को इस स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा क्यूंकि उम्र चाहे जो भी हो वह पहले से ही महारथी  होगा. उसकी जगह कम से कम विद्यार्थियों में तो नहीं होनी चाहिए .हाँ एक शिक्षक के तौर पर उससे काम ज़रूर लिया जा सकता है .
पाठ्यक्रम में आपको सिखाया जायेगा कि किस तरह चुनाव के समय खोद खोद कर जान-पहचान निकाली जाती है और जीतने के बाद किसी भी तरह आपको याद दिलाने पर भी याद न आये. और आपको ये भी सिखाया जायेगा कि किस तरह वायदे करना और उन्हें भूल जाना. 
परीक्षा का यहाँ कोई ठौर-ठिकाना नहीं है. नेताओं ने भी भला कभी परीक्षा दी है. ये तो आम लोग होते हैं जो जीवन- यापन करने की जद्दोजहद में नित्य गुजर बसर करने कि परीक्षा देते हैं. 
कोर्स की समाप्ति पर आपको विशेष सीख के तौर पर कलमाड़ी साहब, लालू यादव जी और ए. राजा जैसे महान नेताओं की किताब भी दी जाएगी जिससे भ्रष्ट बनने की पूरी जानकारी मिल सके .
वाकई अपने आप मैं अनोखा ये स्कूल कम से कम हिंदुस्तान में तो खूब  चलेगा. वैसे भी यहाँ सभी नेता हैं. बस ओहदे तथा माथे पर एक ठप्पे की कमी है जिसे पूरा करने में ये स्कूल ज़रूर पूरी मदद करेगा.

No comments:

Post a Comment